उदयपुर। आईआईएम उदयपुर के वार्षिक प्रबंधन उत्सव सोलारिस के सातवें संस्करण का आयोजन हुआ। यह कार्यक्रम आईआईएमयू के छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है। सोलारिस 2021 की थीम ‘सिंक्रोनाइज़िंग होराइजन्स’ रही। कार्यक्रम की शुरुआत आईआईएमयू के निदेशक प्रोफेसर जनत शाह के उद्घाटन भाषण से हुई। इसके बाद यह कार्यक्रम द लीडरशिप समिट (एलएस) – सोलारिस के प्रमुख कार्यक्रम के लिए आगे बढ़ा, जहां किशोर जयरामन (अध्यक्ष, रोल्स-रॉयस, भारत और दक्षिण एशिया), मैथ्यू जॉब (ईडी और सीईओ, क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ), सौगत गुप्ता (एमडी और सीईओ, मैरिको), बिपुल चंद्र (एमडी, डुकाटी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) और मेघा टाटा (एमडी, दक्षिण एशिया – डिस्कवरी, इंक) ने समुदाय से बात की। अर्थ-संवाद – सोलारिस 2021 में वित्त संगोष्ठी को रमेश गणेशन (एमडी और सीईओ, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड), विवेक मेहरोत्रा (वित्त निदेशक, भारत, माइक्रोसॉफ्ट), रोहित नैयर (सीएफओ, केयर इंडिया) और विनीत अग्रवाल (सीएफओ, एंजेल वन लिमिटेड) ने संबोधित किया। संवाद – परामर्श शिखर सम्मेलन में गौरव नैयर (पार्टनर, बैन एंड कंपनी), नेहा खंडेलवाल (निदेशक, अल्वारेज़ और मार्शल), और गौरव दुआ (पार्टनर और ग्लोबल हेड, ग्रोथ एनालिटिक्स काएएस, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन) ने छात्रों के साथ अपना ज्ञान और अनुभव साझा किया।
सोलारिस 2021 का दूसरा दिन, अर्थशास्त्र शिखर सम्मेलन के साथ शुरू हुआ, जिसमें विवेक कुमार (अर्थशास्त्री, क्वांटईको), सुजान हाजरा (कार्यकारी निदेशक, मुख्य अर्थशास्त्री, सह-प्रमुख अनुसंधान, आनंद राठी सिक्योरिटीज) और विवेक कुमार (अर्थशास्त्री, क्वांटईको) की मेजबानी की गई। समीर नारंग (प्रमुख – अर्थशास्त्र अनुसंधान, आईसीआईसीआई बैंक) ने महामारी के कारण डिजिटल क्रांति के त्वरण, विकसित भारतीय स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और डिजिटल इंडिया पहल के बारे में बात की।
इसके बाद उनमेश, द ऑपरेशंस समिट का आयोजन किया गया, जिसमें जब्बार अली इनामदार (सीईओ, पॉवरिका – कमिंस डिवीजन),  अभिजीत चौधरी (शिपिंग ऑपरेशंस लीड, जेएसडब्ल्यू स्टील) और नेहा पारेख (प्रमुख, लॉजिस्टिक्स एंड कस्टमर सर्विस, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड) ने भाग लिया और एआई और एमएल के महत्व और आपूर्ति श्रृंखला हब बनने के भारत के दायरे पर चर्चा की।
अगला शिखर सम्मेलन अन्वेषन था, जिसमें श्रीनिधि शमा राव (मुख्य रणनीति अधिकारी, एगॉन लाइफ), विनमरा विक्रम विशन (उपाध्यक्ष – सीएक्स एनालिटिक्स, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड) और नारायण केशवन (प्रमुख, डिजिटल) की मेजबानी की। एनालिटिक्स (कस्टमर सेंटीमेंट), डेल डिजिटल, डेल टेक्नोलॉजीज) जहां वक्ताओं ने एकीकृत उत्पाद डिजाइन की अवधारणा और कैसे एनालिटिक्स डिजिटल अनुभवों के भविष्य को आकार दे रहा है, पर चर्चा की।
सोलारिस 2021 के वार्षिक मार्केटिंग कॉन्क्लेव, संवाद के साथ दिन का समापन हुआ। मुकुल वार्ष्णेय (निदेशक- कॉर्पोरेट मामले, मीडिया, पीआर और कॉम, भारत, जॉन डीयर), शार्दुल बिष्ट (सीएमओ, मोदी नेचुरल्स) और संदीप शुक्ला (हेड मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन – ग्लोबल ऑपरेशंस, जैक्वार ग्रुप) ने टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के एकीकरण पर चर्चा की और रणनीतिक बाजार विभाजन पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।
सिक्योर मीटर्स द्वारा प्रायोजित, सोलारिस में छात्रों के लिए कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं, जैसे कि वाड-विवाद, माइंड-विज़, ऑप्स-समस्या, नीलामीकर्ता, मार्कवार्स सौदागर, विट-संग्राम, इंजेनियम और आरोहण।
इन इंटरैक्टिव और अत्यधिक आकर्षक घटनाओं ने छात्रों को वास्तविक जीवन की स्थितियों के अनुकरण में एक-दूसरे के खिलाफ खुद को खड़ा करने में मदद की, जिससे उन्हें अपने पैरों पर और बॉक्स से बाहर भी सोचने में मदद मिली। आईआईएम उदयपुर ने solarisiimu.com की शुरुआत की ताकि छात्रों को उद्योग के नेताओं के साथ बातचीत करने और उनके ज्ञान और अनुभव से गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद मिल सके।

By Admin