जयपुर। हर दिन हज़ारों की संख्या में जिस नाहरगढ़ किले की खूबसूरती को और वहाँ से जयपुर शहर को निहारने आते हैं, पिछले 3 हफ़्तों से जयपुर के युवाओं ने उसी नाहरगढ़ को कचरा मुक्त बनाने का अभियान “नाहरगढ़ हैरिटेज क्लीन ड्राइव” चलाया हुआ है। वर्ल्ड हेल्थ केअर सोसाइटी और हीलिंग हिमालयाज के संयुक्त प्रयास से चल रहे इस अभियान में हर रविवार जयपुर के युवा बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। सोसाइटी के अभिनीत सिंह और आशुतोष शर्मा ने बताया कि इस रविवार यह हमारा तीसरा क्लीन ड्राइव था। आज नाहरगढ़ हैरिटेज क्लीन ड्राइव 3.0 में 60 से ज़्यादा लोगों ने भाग लिया। पिछली 2 बार की ड्राइव के बाद यहाँ बदलाव भी देखने को मिला है और अब यहाँ पर मौजूद दुकानदारों का भी सहयोग मिल रहा है। यहाँ पहाड़ों में फैले कचरे में प्लास्टिक सबसे ज़्यादा है और उनमें भी प्लास्टिक की चम्मच। अभियान के तहत दुकानदारों की समझाइश के बाद उन्होंने अब प्लास्टिक चम्मच नहीं इस्तेमाल करने का वादा किया है। कुछ दुकानदारों ने तो लकड़ी की चम्मच का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

हीलिंग हिमालयाज के फाउंडर प्रदीप सांगवान जो पिछ्ले 6 सालों से हिमाचल के पहाड़ों में सफाई अभियान चलाते आ रहे हैं, उनका कहना है राजस्थान दुनिया की खूबसूरत जगहों में से एक है। यहाँ का आर्किटेक्चर देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। विशेषकर नाहरगढ किला देखने जब लोग आते होंगे तो यहां इस खूबसूरत हैरिटेज पर कचरा देख शहर के लोगों और एडमिनिस्ट्रेशन पर भी सवाल उठता है। पिछली 3 बार के सफ़ाई अभियान में यहां लगभग 7 टन कचरा उठाया जा चुका है। हम सभी को इसके बारे में सोचने की ज़रूरत है। सफ़ाई रखना देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी ज़िम्मेदारी समझनी ही चाहिए।

वर्ल्ड हेल्थ केअर सोसाइटी से आर जे सचिन और हर्षवर्धन शर्मा का कहना है कि हमने जब पहले दिन सफ़ाई करना शुरू किया था, तब से लेकर अब तक 150 से ज़्यादा युवा इस अभियान का हिस्सा बन चुके हैं। सोशल मीडिया के ज़रिए हम इस अभियान के बारे में लोगों को जागरूक करते हैं। इस अभियान में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से भी सहयोग मिल रहा है। सफाई अभियान से जुड़ने वाले लोगों के लिए 2 हफ़्ते से रूफिल द्वारा छाछ का वितरण भी किया जा रहा है। अभियान को देखकर लोग इस तरह से भी टीम से जुड़ रहे है और अपना सहयोग कर रहे हैं। इस मौके पर लेयर्स के बलराम चौधरी अपनी टीम के साथ इस अभियान का हिस्सा बने। महक खंडेलवाल, प्रथमेश, पुलकित, कुनिक शर्मा आदि लगातार 3 हफ़्तों से इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *