ब्रैड पिट एक सफल फिल्म अभिनेता और निर्माता हैं। हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की वजह से आज पूरी दुनिया में लोग इन्हें जानते हैं। लेकिन ब्रैड को भी सफलता आसानी से नहीं मिली। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इन्होंने बचपन से ही बहुत मेहनत की है। अभिनय के अलावा फिल्म निर्माण में भी इन्होंने अपनी अलग पहचान बनाकर सफलता हासिल की है और कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं।
विलियम ब्रैडली पिट का जन्म 18 दिसंबर 1963 को शॉनी, ओक्लाहोमा, अमेरिका में हुआ था। उनका पालन पोषण स्प्रिंगफील्ड, मिसौरी में हुआ। बै्रड के पिता विलियम एल्विन पिट एक ट्रक कंपनी के मालिक थे और मां जेन एटा एक स्कूल में काम किया करती थीं। ब्रैड अपने माता-पिता की पहली संतान थे। स्कूल में अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के दौरान वे खेलों में भी हिस्सा लिया करते थे।
1982 में उन्होंने पत्रकारिता का अध्ययन करने के लिए मिसौरी विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया। लेकिन ग्रेजुएट होने से पहले ही उन्होंने यह जान लिया था कि उनकी दिलचस्पी फिल्मों में है और वे इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आखिर एक दिन उन्होंने एक्टर बनने के लिए कॉलेज छोड़ दिया और लॉस एंजिल्स चले गए।
लॉस एंजिल्स में रहने और खाने के लिए पैसों की जरूरत थी और पैसे कमाने के लिए उन्हें एक लिमोजिन के ड्राइवर के तौर पर भी काम करना पड़ा।
इस बीच उन्होंने एक्टिंग क्लासेज जाना भी शुरू कर दिया था। उन्होंने टीवी सीरिज ‘फ्रेडीज नाइटमेयर्स’ और ‘ग्रोइंग पेन्स’ में काम किया। 1987 में ब्रैड ने ‘लेस दैन जीरो’, ‘नो वे आउट’ और ‘नो मैन्स लैंड’ जैसी फिल्मों में बेहद मामूली भूमिकाएं निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। 1988 में फिल्म ’21 जंप स्ट्रीट’ में उन्होंने हास्य भूमिका निभाई। इसके बाद उन्हें ‘डार्क साइड ऑफ द सन’ के मुख्य अभिनेता के रूप में साइन कर लिया गया। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने कुछ सालों तक ‘कटिंग क्लास’ और ‘हैप्पी टुगेदर’ जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाएं निभाईं।
फिल्म ‘थेलमा एंड लुइस’ में उन्होंने एक अपराधी का किरदार निभाया था। बस, इसी रोल से उन्हें एक अच्छे अभिनेता के रूप में पहचान मिल गई थी, जिसका उन्हें लंबे समय से इंतजार था।
अभिनय के अलावा अब ब्रैड के लुक्स की भी खूब तारीफ हो रही थी। लेकिन इसके बावजूद भी उनकी अगली कुछ फिल्में सफल नहीं हुई। अब ब्रैड का अभिनय करियर खतरे में था। उन्हें काम मिलना लगभग बंद हो गया था। लेकिन हिम्मत ना हारते हुए उन्होंने रॉबर्ट रेडफोर्ड से निवेदन कर अपने लिए काम मांगा। आखिर उन्हें ‘अ रिवर रन्स थ्रू इट’ में काम मिला। इस फिल्म में ब्रैड की भूमिका लोगों को खूब पसंद आई और उनके अभिनय की भी बहुत तारीफ हुई।
1994 में फिल्म ‘इंटरव्यू विद द वैंपायर’ में उन्होंने एंटोनियो बैंडेरास और टॉम क्रूज जैसे कलाकारों के साथ काम किया। फिल्म ‘सेवन’ में अभिनय किया जो बॉक्स ऑफिस पर काफी बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म ने लगभग 327 मिलियन डॉलर्स की कमाई की। इसके बाद ब्रैड ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
उनकी हर फिल्म सफल होने लगी। कुछ सालों तक अभिनय करके उन्होंने जेनिफर एनिस्टन और ब्रैड ग्रे के साथ मिलकर ‘प्लान बी’ एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की। इस प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म ‘ट्रॉय’ 2004 में रिलीज हुई थी। आज ‘प्लान बी’ एंटरटेनमेंट बेहद सफल प्रोडक्शन कंपनी है, जो कई फिल्में बना चुकी है। ब्रैड पिट को बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और बेस्ट मूवी के लिए पुरस्कार मिल चुके हैं।

By Admin