Menu Close

उद्योग मंत्री की अनूठी पहल, प्रत्येक सोमवार को उद्यमियों और आमजन से होंगे रू-ब-रू

जयपुर। उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा अब प्रत्येक सोमवार को गांधी नगर स्थित अपने सरकारी निवास पर प्रातः 10 से 11 बजे तक राज्य के उद्यमियों व आमजन से संवाद कायम करेंगे।

मीणा ने बताया कि प्रत्येक सोमवार को सीधे संवाद कायम करने से प्रदेश के औद्योगिक बैंक के आधार पर औद्योगिक विकास की योजनाओं व कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने का अवसर मिलेगा और प्रदेश के औद्योगिक विकास में जनभागीदारी तय हो सकेगी।
गौरतलब है कि उद्योग मंत्री ने कार्यभार संभालते ही सार्वजनिक कार्यक्रम में घोषणा की थी कि प्रदेश के औद्योगिक विकास में उद्यमियों सहित जनभागीदारी तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एमएसएमई एक्ट का सरलीकरण कर राजउद्योगमित्र पोर्टल जारी करने के बाद तेजी से नई औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन योजना जारी करने की दिशा में कदम बढ़ाए।
राज्य सरकार के एक साल के अवसर पर आयोजित एमएसएमई कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने औद्योगिक विकास नीति, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना सहित सौर उर्जा नीति और पवन एवं हाईब्रिड उर्जा नीति जारी कर दी है। इससे प्रदेश में तेजी से औद्योगिक निवेश का माहौल बनने लगा है और अडानी-ईडन जैसे निवेशक पन्द्रह दिन में ही दो हजार करोड़ का बड़ा निवेश लेकर आए हैं।
मीणा ने बताया कि कृषि के बाद एमएसएमई सेक्टर ही सर्वाधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराता है, ऎसे में प्रदेश में युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में राज्य सरकार पहल कर रही है। साप्ताहिक सीधा संवाद कायम करने से प्रदेश के औद्योगिक विकास में उद्यमियों सहित इस क्षेत्र से जुड़े लोगों के सुझाव, फीडबैक व समस्याओं के चिन्हीकरण और उनके निराकरण में सीधी सहभागिता तय हो सकेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: