Menu Close

बौद्धिक दिव्यांग केन्द्र जामड़ोली के बच्चे अब हर महीने देखेंगे फिल्म

# प्रभारी सचिव सुबोध अग्रवाल की पहल पर सिंधिया स्कूल ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सोबा) ने उठाया बीड़ा #
जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जयपुर जिले के प्रभारी सचिव सुबोध अग्रवाल ने शनिवार को जामड़ोली स्थित राजकीय बौद्धिक दिव्यांग केन्द्र, समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित बालिकाओं के छात्रावास एवं बावड़ी स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों का आवश्यक निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर सिंधिया स्कूल ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सोबा) ग्वालियर की ओर से बौद्धिक दिव्यांग बच्चों एवं छात्रावास की बालिकाओं को ऊनी वस्त्रों का वितरण किया गया।
एसीएस अग्रवाल ने बौद्धिक दिव्यांग केन्द्र जामड़ोली में बच्चों से बात की और उनकी दिनचर्या के बारे में जानकारी ली। संगीत एवं अन्य गतिविधियों के बारे में पूछा। बच्चों ने जब उन्हें बताया कि कुछ दिन पहले थिएटर में फिल्म देखकर बहुत अच्छा लगा था। वे और भी फिल्में देखना चाहते हैं। उनकी इस इच्छा पर एसीएस के कहने पर सोबा राजस्थान के प्रतिनिधियों ने अब से हर माह उन्हें फिल्म दिखाने का वादा किया। सोबा की ओर से बच्चों को सर्दी को देखते हुए इनर और मंकी कैप वितरित किए गए।
एसीएस ने इसके बाद समाज कल्याण के अनुसूचित जाति, जनजाति एवं ओबीसी छात्राओं के छात्रावास का निरीक्षण किया। यहां बच्चियों ने उन्हें आवागमन की समस्या बताई तो उनके निर्देश पर एसडीएम युगान्तर शर्मा ने मौके पर ही जेसीटीसीएल के एमडी से बात की, जिन्होंने मांग आने पर सर्वे करवाकर रूट निर्धारित कर बस चलाने की बात कही। बच्चियों को भी ऊनी वस्त्रों का वितरण किया गया।
एसीएस अग्रवाल ने बौद्धिक दिव्यांग केन्द्र के बच्चों एवं समाज कल्याण छात्रावास की छात्राओं की जरूरतों की लिस्ट बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि विभिन्न उद्योगों की सीएसआर गतिविधियों के जरिए उन्हें पूरा किया जा सके। उन्होेंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी समय-समय पर इन संस्थानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
एसीएस ने बावड़ी में उच्च प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में बच्चों को पढ़ने का तरीका बताया और वहां की आंगनबाड़ी में ऎप के जरिए मॉनिटरिंग की कार्यवाही देखी। आंगनबाड़ी मेंं कुछ बच्चों के कुपोषित नजर आने पर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य की टीम की विजिट प्लान करने को कहा। बावड़ी स्कूल की छोटी बिल्डिंग के लिए एसबीएमसी में जमा राशि का उपयोग करने के निर्देश दिए। निरीक्षण में जिला कलक्टर जोगाराम, एसडीएम युगान्तर शर्मा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
ग्वालियर के पूर्व छात्रों का संगठन है सोबा
सिंधिया स्कूल ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सोबा) ग्वालियर के पूर्व छात्रों का संगठन है। इस संगठन से जुड़ीं सीमा दीदी ने बताया कि राजस्थान शाखा ने संगठन के सभी सदस्यों के साथ समाज हित के काम करने का बीड़ा उठाया है। राजकीय बौद्धिक दिव्यांग केन्द्र में पहले भी आते रहे हैं। सोबा के अध्यक्ष अजय सिंह शेखावत भी इस पहल में शामिल थे। पिछली बार आए तो पता चला कि यहां वूलन की जरूरत है। तब सभी ने सम्मिलित प्रयास कर इसका प्रबन्ध किया। उन्होंने केन्द्र की साफ-सफाई और व्यवस्था की तारीफ की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: