जयपुर। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 27 जनवरी को आंशिक भुगतान आधार पर जारी कुल ₹ 20,000 करोड़ तक के अपने अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) को खोलने का प्रस्ताव दिया है। एफपीओ इक्विटी शेयरों के संबंध में पूर्ण सब्सक्रिप्शन और आवंटन एवं सभी कॉल मनी की प्राप्ति मानते हुए है।

एफपीओ ऑफर के लिए प्राइस बैंड ₹3,112 से ₹3,276 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर तय किया गया है। कम से कम 4 एफपीओ इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 4 एफपीओ इक्विटी शेयरों के गुणक में बोली लगाई जा सकती है। एंकर निवेशकों के लिए बोली लगाने की तारीख बोली/ऑफर खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले होगी। एफपीओ ऑफर 31 जनवरी को बंद होगा।

एफपीओ में ताजा निर्गम के जरिए प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर मूल्य (प्रीमियम सहित) पर नकद रूप में कंपनी के ₹1 अंकित मूल्य के आंशिक चुकता इक्विटी शेयर (एफपीओ इक्विटी शेयर) शामिल हैं। इस ऑफर में पात्र कर्मचारियों द्वारा सब्सक्रिप्शन के लिए ₹50 करोड़ तक के कुल एफपीओ इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है, जो ऑफर के बाद की चुकता इक्विटी पूंजी के 5% से अधिक नहीं होगा। प्रस्ताव के खुदरा हिस्से में बोली लगाने वाले खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं के लिए प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर ₹64 की छूट की पेशकश की जा रही है।

अडानी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ से होने वाली शुद्ध आय के ₹10,869 करोड़ का उपयोग ग्रीन हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र की कुछ परियोजनाओं के संबंध में अपनी कुछ सहायक कंपनियों की पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण; कुछ मौजूदा हवाईअड्डा सुविधाओं के सुधार कार्य; और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण हेतु करने का प्रस्ताव दिया है। अडानी एंटरप्राइजेज ने कंपनी और उसकी तीन सहायक कंपनियों, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर लिमिटेड के कुछ उधारों को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने के लिए ₹4,165 करोड़ का उपयोग करने का भी प्रस्ताव किया है। बाकी का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।