इन बीमारियों के लिए गुणकारी तुलसी का पानी,फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Pic Credit- freepik

मौसमी बीमारियों में बचाव में तुलसी का पानी रामबाण उपाय है। जब भी मौसम बदलता है तो कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान यदि तुलसी के पानी का उपयोग किया जाए तो उनसे काफी हद तक बचा जा सकता है। 

तुलसी के पौधे को लेकर कई तरह की धार्मिक मान्यताएं हैं। हमारे देश में तुलसी को मां के रूप में पूजा जाता है। साथ ही, माना जाता है कि तुलसी में लक्ष्मी का वास होता है। हिंदू परिवारों के घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।  

इस पौधे की धार्मिक मान्यताओं के साथ-साथ आपकी सेहत से जुड़े भी कई लाभ होते है। यहां तक कि ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाइयों या फिर जड़ी बूटियों में भी तुलसी का ही उपयोग किया जाता है। जानकारों की मानें तो तुलसी के पानी का सेवन हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी निजात दिला सकता है। तुलसी का पानी न सिर्फ हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि इससे हमारा स्ट्रेस लेवल भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ऐसे बनाए तुलसी का पानी

तुलसी के पानी से जुड़े फायदों को पाने के लिए आपको बस तुलसी के कुछ पत्तों को उबालकर और उसका गुनगुना पानी पीना होगा। इतना ही नहीं सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से भी कई लाभ होंगे।

इम्यूनिटी के लिए है नेचुरल बूस्टर

तुलसी का पौधा अपनी इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टीज के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टीज का मतलब है कि इस पौधे में कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और इससे आप हर तरह के इंफेक्शन से बच सकते है।
डाइजेशन सिस्टम में सुधार
अगर आप भी अपने डाइजेशन सिस्टम को लेकर परेशान चल रहे हैं तो तुलसी का पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। ये आपके डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। गैस और सूजन जैसी परेशानियों से भी निजात मिल सकता है। इसके सेवन मात्र से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी जहरीली पदार्थ आपकी बॉडी से बाहर निकल जाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट

तुलसी के पौधे में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और एसेंशियल ऑयल जैसे कम्पाउंड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं।

स्ट्रेस से रखता है कोसों दूर

जानकारों का मानना है कि तुलसी के पानी के सेवन से हमारे अंदर स्ट्रेस की मात्रा में काफी कमी आती है और ये आपके मन को शांत बनाए रखता है।

सर्दी जुकाम के इलाज में कारगर

अगर आप पारंपरिक रूप से तुलसी के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आप खांसी, सर्दी और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी गंभीर समस्याओं से तुरंत निजात पा सकते हैं। तुलसी का पानी पीने श्वसन संबंधी परेशानियों के लिए रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें मौजूद शक्तिशाली तत्व कफनाशक और एंटीट्यूसिव गुण से भरपूर होते हैं। जो आपको कफ, जलन और सर्दी के लक्षणों को जड़ से ख़त्म करने में काफी असरदार हो सकते हैं।