सोते समय मोबाइल को रखना चाहिए दूर, जानें क्या है इसका खतरा

Pic Credit- freepik

मोबाइल फोन का उपयोग बहुत सीमित और जरुरत के वक्त होना चाहिए। मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। हम इसके इतने आदी हो चुके हैं कि यदि यह हमारे हाथ में ना हो तो हमें खालीपन महसूस होने लगता है। ऐसा लगता है कि हम कुछ भूल रहे हैं। दिनभर इसका इस्तेमाल करते है। लेकिन ज्यादातर लोग रात को बिस्तर में लेटने के बाद भी मोबाइल फोन को नहीं छोड़ते है। देर रात तक उसका उपयोग करते है। इतना ही नहीं, उपयोग के बाद उसे अपने से दूर भी नहीं रखते। सिरहाने रखकर सोते है।

यह स्थिति शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। मोबाइल का हद से अधिक उपयोग कई तरह की बीमारियों और दूसरी कई समस्याओं को जन्म दे रहा है। आइए जानते है, मोबाइल के साइड इफेक्ट-

1. नींद में खलल:

मोबाइल फोन की रोशनी हमारी आंखों को प्रभावित करती है और मेलाटोनिन हार्मोन के उत्पादन में बाधा डालती है। मेलटोनिन नींद के लिए ज़रूरी हार्मोन है। इसके उत्पादन में बाधा पड़ने से नींद में खलल पड़ता है, और नींद नहीं आती है।

2. दिमागी थकान:

मोबाइल फोन की रोशनी दिमाग को उत्तेजित करती है, जिससे दिमागी थकान होती है। सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से दिमाग आराम नहीं कर पाता है, और सुबह उठने पर थका हुआ महसूस होता है।

3. सिर दर्द:

मोबाइल फोन की रोशनी सिर दर्द का कारण भी हो सकती है। सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों को दबाव पड़ता है, जिससे सिर दर्द हो सकता है। देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से नजर कमजोर होती है और सिरदर्द की शिकायत हो सकती है।

4. डिप्रेशन और चिंता:

मोबाइल फोन की रोशनी डिप्रेशन और चिंता का कारण भी हो सकती है। सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से दिमाग आराम नहीं कर पाता है, और डिप्रेशन और चिंता की समस्या बढ़ सकती है। हम जो देखते हैं उसका असर हमारे दिमाग पर घंटों तक रहता है। जैसा हम देखते हैं हम वैसा ही सोचने लगते है। कई बार यह स्थिति डिप्रेशन की ओर ले जाती है।  

5. कैंसर का खतरा:

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मोबाइल फोन की रेडिएशन कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है। सोते समय मोबाइल फोन को अपने पास रखने से इस खतरे को बढ़ाया जा सकता है।

6. रिश्तों में खटास

मोबाइल फोन के कारण हम अपने में व्यस्त हो जाते है। हमारे आसपास के लोगों से दूरियां बन जाती है। यह स्थिति आजकल रिश्तों में खटास का बड़ा कारण बनती जा रही है। एक ही कमरे में बैठे लोग अपने-अपने मोबाइल फोन पर व्यस्त रहते है और आपस में बातचीत नहीं करते। यहां तक कि पति—पत्नी के बीच मोबाइल फोन झगड़े का कारण बन जाता है।

क्या करें?

  • सोने से कम से कम एक घंटा पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल बंद कर दें।
  • सोते समय मोबाइल फोन को अपने से दूर रखें।
  • मोबाइल फोन को सोने से पहले साइलेंट मोड या उसकी वॉल्यूम कम कर दें।
  • सोने से पहले आरामदायक और अंधेरे कमरे में रहें।
  • सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए सोते समय मोबाइल फोन को अपने से दूर रखें और अपनी नींद का ध्यान रखें।