नेचुरल ग्लॉसी लिप्स के पाने के लिए होठों पर इस तरह लगाए कैस्टर ऑयल

Pic Credit- freepik

कैस्टर ऑयल का उपयोग काफी फायदेमंद रहता है। होंठों की देखभाल के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। होंठो पर कैस्टर ऑयल के उपयोग उनको नमी, सुरक्षा और पोषण देता है। रोजाना इस्तेमाल से होंठ मुलायम रहते है।

लेकिन बहुत से लोगों को कैस्टर ऑयल का होठों पर सही तरीके से उपयोग करना नहीं आता है। ऐसे में उन्हें वे परिणाम नहीं मिलते जो वह चाहते हैं। जानें कैस्टर ऑयल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीका—

होंठो को साफ करें

होठों पर कैस्टर ऑयल के बेहतर परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने होठों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। उन पर कोई भी लिप बाम, लिपस्टिक या कोई धूल मिट्टी न रहे। इसके लिए होंठों को हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ किया जा सकता है।

कैस्टर ऑयल लगाएं

होठों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद एक कॉटन बॉल या उंगली की मदद से होंठों पर थोड़ी मात्रा में कैस्टर ऑयल लगाएं। आप सुनिश्चित करें कि तेल समान रूप से होंठों पर फैल जाए। जब आप अच्छी तरह से अपने होठों पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करेंगे तभी तो आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

कब लगाना चाहिए कैस्टर ऑयल

दिन के मुकाबले रात में लगाया गया कैस्टर ऑयल अधिक असरदार होता है। इसलिए सोने से पहले सोने से पहले कैस्टर ऑयल का उपयोग करें, ताकि यह रातभर काम कर सके और होंठों को गहराई से नमी प्रदान कर सके। आप इसे दिन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन रात में लगाने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

वैसलीन के साथ उपयोग

जरूरी नहीं कि आप केवल कैस्ट्रोल ऑयल को अपने होठों पर अप्लाई करें अगर आप चाहते हैं तो इससे कोई लिप बाम भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कैस्टर ऑयल को थोड़े से वैसलीन या शिया बटर के साथ मिलाकर एक होममेड लिप बाम बना सकते हैं।

कैस्टर ऑयल के फायदे

  • कैस्टर ऑयल में रिकिनोलेइक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। यह होंठों को गहराई से नमी प्रदान करता है और रूखेपन को दूर करता है। 
  • कैस्टर ऑयल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शुष्क और फटे होंठों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की मरम्मत करता है और उन्हें नरम बनाता है।
  • कैस्टर ऑयल होंठों को प्राकृतिक चमक और ग्लो देता है। इसे लिप ग्लॉस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कैस्टर ऑयल एक पतली परत बनाता है जो होंठों को  ठंडी हवा और सूखा मौसम से बचाती है।
  • कैस्टर ऑयल के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होंठों को संक्रमण से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं।