गर्दन में दर्द और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए घर में बनाये आयुर्वेदिक गुण वाले तेल

Pic Credit- freepik

गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। इस दर्द की वजह से पूरा दिन काम करना कठिन हो जाता है। गर्दन में दर्द और अकड़न की परेशानी आमतौर पर रात को गलत तरीके से सोने की वजह से हो सकती है।
हमारे सोने की स्थिति सुविधाजनक होनी चाहिए। तकिये और गद्दा भी ना तो बहुत ज्यादा कठोर होना चाहिए और ना ही बहुत ज्यादा नरम। सोने का तरीका भी सही होना चाहिए। यदि हम गलत या असुविधाजनक तरीके से सोते हैं तो गर्दन पर दबाव पड़ता है। जिससे उसमें अकड़न आ जाती है। इसके अतिरिक्त यदि हम लंबे समय तक एक ही दिशा में बैठे रहे या गलत पोश्चर में बैठते हैं तो भी गर्दन में अकड़न की समस्या आ सकती है। इसलिए इस बारे में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।  कई लोगों में उम्र के साथ भी यह समस्या आ सकती है। मांसपेशियों में लचीलापन कम हो जाता है, जिससे अकड़न हो सकती है।
गर्दन में अकड़न ना हो, इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। साथ ही, यदि समस्या बढ़ गई है तो उसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह बाद में सर्वाइकल पेन की वजह भी बन सकता है। इसलिए चिकित्सा सलाह लेना उपयुक्त रहता है।
इसमें ज्यादातर डॉक्टर आराम की सलाह देते हैं। घर पर ही सिकाई करके इस दर्द से निजात पा सकते हैं। सुबह के समय गर्दन में अकड़न को दूर करने के लिए आज हम आपको मालिश करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।
  • पुराने समय से हमारे बड़े बुजुर्ग सरसों के तेल में गर्म किया गया लहसुन को विभिन्न प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करवाते रहे हैं। यह विशेष रूप से दर्द से छुटकारा दिलाने में लाभकारी होता है। इसलिए आप लहसुन की कलियों को गर्म तेल में भूनकर गर्दन पर लगाएं। यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
  • नारियल का तेल भी मालिश करने के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है क्योंकि इसमें लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं। कपूर के साथ मिक्स किया गया नारियल का तेल आपकी इस जकड़न को खत्म करने में मदद करेगा। इसके लिए नारियल तेल में एक चुटकी कपूर डालकर उसे गर्म करें और फिर उस तेल से गर्दन की मालिश करें। कपूर की तासीर गरम होती है। जबकि नारियल तेल में चिकनाई ज्यादा होती है। इससे तेल से मालिश करने पर गर्दन के दर्द से राहत प्राप्त की जा सकती है।
  • तिल के तेल में अदरक मिलाकर मालिश करने से गर्दन के दर्द में फायदा मिलता है। अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होती है तो तिल का तेल दर्द को कम करने के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। इन दोनों का मिश्रण दर्द को और गर्दन की अकड़न को काम कर सकता है। इसके लिए आप तेल गर्म करके गर्दन की हल्की मालिश करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और अकड़न में राहत मिलेगी।
  • नींबू का रस को इसमें आपकी मदद कर सकता है आपको गर्दन की जकड़न से निजात दिला सकता है। जिसके लिए आपको नींबू के रस में एक चुटकी नमक डालकर गर्दन की मालिश करनी हैं इससे भी राहत मिल सकती है।
  • गर्दन की अकड़न को कम करने के लिए तेल की मालिश के बाद हीटिंग पैड को तौलिए में लपेटकर अपनी गर्दन पर रख सकते हैं। या कुछ मिनट के लिए गर्म पानी के शावर के नीचे खड़े हो सकते हैं।

मालिश करने का तरीका

1. अपने हाथों को तेल से अच्छी तरह से लगाएं।
2. गर्दन के पिछले हिस्से से शुरू करें और धीरे-धीरे दोनों साइड पर तेल लगाते हुए गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें।
3. ध्यान रखें कि बहुत अधिक दबाव न डालें, हल्की और मध्यम दबाव से मालिश करें।
4. मालिश के बाद गर्म पानी से स्नान करें या गर्म तौलिया का प्रयोग करें।
5. यदि संभव हो तो हल्के गुनगुने तेल से मालिश करें।
6. यदि समस्या गंभीर है और मालिश के बाद भी अकड़न लगातार बनी रहती है या दर्द बढ़ता है, तो एक चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।