जोड़ों में दर्द तो आज ही शुरू करें नारियल तेल की मालिश

Pic Credit- freepik
नारियल के तेल का उपयोग आमतौर पर सर्दियों में किया जाता है। ऐसा नहीं है। नारियल का तेल गर्मी में भी फायदेमंद रहता है। गर्मी के मौसम में नारियल तेल से जोड़ों की मालिश करना न केवल आरामदायक होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।
नारियल का तेल अपनी विशिष्ट संरचना और गुणों के कारण स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। नारियल के तेल में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में भी जोड़ों में दर्द रहने लगा है, तो नारियल के तेल की मालिश से राहत प्राप्त की जा सकती है।
  • नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए विशेषज्ञ द्वारा नारियल के तेल से नियमित मालिश करने की सलाह दी जाती है। नारियल के तेल से मालिश करने से जोड़ों में होने वाली सूजन और दर्द कम होता है, जिससे चलने-फिरने में आसानी होती है।
  • गर्मियों में मांसपेशियों की थकान और तनाव को दूर करने के लिए नारियल तेल से मालिश बहुत फायदेमंद है, क्योंकि नारियल तेल की मालिश से मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त संचार बढ़ता है, जिससे थकान कम होती है।
  • नारियल तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे मुलायम और स्वस्थ बनाए रखते हैं। मालिश करने से तेल त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और रूखी त्वचा की समस्या कम होती है।
  • नारियल के तेल की मालिश करने से मन सिर्फ आपके स्वास्थ्य को लाभ मिलता है बल्कि आप मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस कर पाते हैं और इस मालिश का मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि मालिश करने से मानसिक तनाव और चिंता कम होती है, जिससे मूड बेहतर होता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

ऐसे करें मालिश

1. मालिश करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ और सूखा लें।
2. नारियल तेल को हल्का गर्म करके उपयोग करें।
3. जोड़ों पर हल्के सर्कुलर मोशन में मालिश करें, ताकि तेल अच्छी तरह से अवशोषित हो सके।
4. हर जोड़ों पर कम से कम 10-15 मिनट तक मालिश करें।