महिलाएं 40 के बाद भी चाहती हैं गुलाबी गाल तो खाएं बीटरूट

Pic Credit- freepik
उम्र के हर पड़ाव में व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है। आमतौर पर 40 की उम्र के बाद व्यक्ति में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते है। थकावट, हड्डियों का कमजोर होना, त्वचा और चेहरे की चमक में कमी आदि। इसका बड़ा कारण हमारा खानपान, लाइफ स्टाइल और तनाव है। यदि आप 40 के बाद भी चमकदार चेहरा चाहते हैं तो उसके लिए बीटरूट यानी चुकंदर का सेवन बहुत फायदे है।  
चुकंदर खाना वैसे तो हर किसी के लिए फायदेमंद है, लेकिन महिलाओं के लिए इसे खाना ज्यादा लाभदायक हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि उनके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चुकंदर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती लेकिन इसके पोषक तत्व कई अधिक होते हैं। चुकंदर में विटामिन, खनिज और कार्बनिक यौगिकों जैसे कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन या ज़ेक्सैंथिन, ग्लाइसिन और फाइबर व विटामिन सी होता है। इसके अलावा चुकंदर में मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे कई आवश्यक खनिज मौजूद होते हैं जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
स्किन और बालों की खूबसूरती बरकरार रखने में भी चुकंदर बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, इसका आयरन जहां बालों को हेल्दी बनाता है वहीं ये आपकी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना कर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है।

महिलाओं के लिए चुकंदर खाने का तरीका और फायदे

  • स्किन के लिए चुकंदर कई तरह से फायदेमंद है। खास कर कि अगर आप इसका जूस बना कर ले रहे हैं। चुकंदर का जूस आयरन से भरपूर होता है जो कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये आपकी दिल की सेहत को सही करने के साथ एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद करेगा।
  • चुकंदर का हलवा महिलाओं में क्रेविंग को दूर करता है। दरअसल, महिलाओं में अक्सर ही क्रेविंग की समस्या नजर आती है। ऐसे में वे कई बार इस वजह से ओवरईटिंग करती हैं और मोटापा व दूसरी समस्याओं का शिकार हो जाती हैं। इस स्थिति को कम करने में चुकंदर का हलवा आपकी मदद कर सकता है।
  • चुकंदर की चटनी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। खास कर कि प्रेग्नेंसी के दौरान। दरअसल, प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर की चटनी जहां मॉर्निंग सिकनेस को कम करती है वहीं ये आपको अंदर से हेल्दी रखने में मदद करती है। ये प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करती है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है।
  • महिलाएं अगर वेट लॉस करना चाहती हैं खास कि बैली फैट घटाना चाहती हैं तो उन्हें सलाद में चुकंदर का सेवन करना चाहिए। ये फाइबर से भरपूर है जो कि मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा चुकंदर खाने का ये तरीका शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी फायदेमंद है, जो कि खून को प्यूरीफाई करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।