नारियल पानी : वजन कम करने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक

Pic Credit- freepik

नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कोरोना महामारी के दौरान डॉक्टरों ने मरीजों को नारियल पानी पीने की सलाह दी थी। उसके बाद से नारियल पानी का उपयोग काफी बढ़ गया है। इसके फायदों को देखते हुए पहले भी नारियल पानी पीने वालों की कमी नहीं थी।

नारियल पानी हरे नारियल के अंदर पाया जाने वाला तरल है। नारियल के दूध के विपरीत, नारियल पानी में कैलोरी और वसा कम होती है। लेकिन यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमे पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है।

वजन घटाने में कारगर है नारियल पानी

वजन कम करने के लिए नारियल पानी बेहतर विकल्प हो सकता है। नारियल पानी शरीर में जलयोजन के स्तर को बनाए रखने में अत्यधिक प्रभावी है। जलयोजन शरीर की वसा को जलाने की क्षमता को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही नारियल पानी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। नारियल पानी में वसा कम होती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा, शर्करा युक्त पेय से जुड़ी समस्याओं के बिना तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक

नारियल पानी में एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सुधार और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। बेहतर पाचन, पोषक तत्वों के अच्छे अवशोषक होते हैं। नारियल पानी में पोटेशियम की मौजूदगी मांसपेशियों के कार्य और ऊर्जा उत्पादन को विनियमित करने में मदद करती है, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।

यूं इस्तेमाल करें नारियल पानी

  • दिन की शुरुआत एक गिलास नारियल पानी से करें। अतिरिक्त स्वाद और विषहरण (Detoxification) लाभों के लिए इसमें नींबू निचोड़ें या पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाएं। यह ताजा पेय हमें पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है।
  • वर्कआउट के बाद नारियल पानी एक बेहतरीन पेय है। इसके प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स व्यायाम के दौरान खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करते हैं।
  • नारियल का पानी गर्भवती महिलाओं को देना फायदेमंद रहता है।
  • दस्त होने पर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।