पिएं सौंफ की चाय, सेहत के लिए है खूब फायदेमंद

Pic Credit- freepik
सौंफ को अंग्रेजी में फेनल (Fennel) कहा जाता है। सौंफ एक सुगंधित मसाला है और औषधीय गुणों से भरपूर है। सौंफ का उपयोग कई तरह किया जा सकता है। मसालों के साथ उपयोग कर भोजन को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इसका काफी उपयोग होता है। पान में भी सौंफ डाली जाती है। सौंफ की चाय बनाकर पी जा सकती है। दवाओं में भी इसका इस्तेमाल होता है। सौंफ की चाय पीना शरीर के लिए अच्छा रहता है। बरसात के दिनों में सौंफ की चाय हमे कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकती है। 

सौंफ की चाय पीने के फायदे क्या है? 

  • सौंफ की चाय पाचन तंत्र में सुधार करती है। अपच, गैस, और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती है। बरसात के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं आम होती हैं, इसलिए सौंफ की चाय फायदेमंद हो सकती है। 
  • सौंफ की चाय शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होती है। सौंफ में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। बरसात में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सौंफ की चाय का उपयोग कर संक्रामक रोगों से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।
  • सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो बरसात के मौसम में अक्सर बढ़ जाते हैं। 
  • सौंफ की चाय सर्दी, खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है। यह श्वसन तंत्र को साफ करती है और बलगम को ढीला करने में मदद करती है। साथ ही सौंफ की चाय पीने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, क्योंकि यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है।
  • सौंफ की चाय आपका वजन को कंट्रोल में रखती है। दरअसल सौंफ की चाय भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है और अतिरिक्त कैलोरी की खपत को कम करती है, जिससे वजन नियंत्रण में सहायता मिलती है। 

ऐसे बनाएं सौंफ की चाय

सामग्री

  • 1 कप पानी
  • 1-2 चम्मच सौंफ के बीज
  • शहद या नींबू (स्वादानुसार, वैकल्पिक)

विधि

एक छोटे पैन में 1 कप पानी डालें और इसे उबलने दें। उबाल आने के बाद, इसमें 1-2 चम्मच सौंफ के बीज डालें। अब इसे 5-7 मिनट तक उबालने दें, ताकि सौंफ के बीज अपना सारा स्वाद और गुण पानी में छोड़ दें। अब इसे छान लें और सौंफ के बीज को निकाल दें। इस चाय में थोड़ा सा शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं। सौंफ की चाय तैयार है। इसे कप में डालें और गरमा-गरम पिएं। इसे दिन में एक या दो बार पी सकते हैं।