अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

Pic Credit- freepik


अच्छी नींद सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हम स्वस्थ्य रहते हैं और हमारी कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होती है। अच्छी नींद कैसे आए, यह हमारे रहन—सहन, खानपान, वर्किंग स्टाइल पर तय करती है। नींद को कई कारक प्रभावित करते हैं, जैसे अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान सही होना और आरामदेह बिस्तर भी जरूरी है।

अच्छी नींद के लिए ये तरीके अपनाने चाहिए

  • हमारा शरीर सर्केडियन रिदम पर काम करता है, जो 24 घंटे का नेचुरल साइकिल है। यह रोशनी और अंधेरे से नियंत्रित होता है। रोज नियमित समय पर सोने और जागने से यह इंटरनल क्लॉक नियमित रहती है, जिससे सोने और जागने में आसानी होती है। वीकेंड पर भी निश्चित समय पर सोएं। शरीर का सोने-जागने का चक्र मजबूत होता है।
  • स्मार्टफोन, टैबलेट, और कंप्यूटर जैसे डिवाइस से निकलने वाली ब्लू लाइट हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है। यह हार्मोन हमारी नींद को नियंत्रित करता है। इसलिए जरुरी है कि सोने से कम से कम एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग न करें। अगर इन्हें इस्तेमाल करना जरूरी हो तो ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल करें।
  • रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास सोने से पहले शरीर को यह संकेत देता है कि अब आराम का समय है। डीप ब्रीदिंग, प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन और 4-7-8 ब्रीदिंग जैसी तकनीक तनाव को कम कर मन को शांत करती हैं। इस​के लिए अपने सोने के रूटीन में 4-7-8 ब्रीदिंग तकनीक को शामिल करें, जिससे गहरी नींद पाने में मदद मिलती है।
  • चाय—कॉफी का सेवन कम करें और भोजन संबंधी आदतों में बदलाव लाए। सोने के 3 से 4 घंटे पहले भोजन कर लें। इसी तरह दोपहर के बाद चाय-कॉफी का उपयोग कम करें तो इससे भी नींद अच्छी आती है। धुम्रपान ना करें। 
  • तनाव से दूर रहे। प्राणायाम और अन्य व्यायाम दिनचर्या में शामिल करें।