क्या नींबू-पानी में शहद डालने से मोटापा कम होता है?

Pic Credit- freepik
मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुका है। लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इन नुस्खों को लेकर इंटरनेट पर उपलब्ध लेखों और वीडियो एवं रील्स में बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं। मोटापा घटाने के लिए एक नुस्खा सबसे ज्यादा प्रचलित है- नींबू-पानी में शहद डालकर पीने की सलाह। कहा जाता है कि यह पेय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है।
नींबू पानी और शहद एक स्वादिष्ट और हेल्दी पेय है, लेकिन यह वजन कम करने का जादू नहीं है। वजन कम करने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव करना ज़रूरी है। अगर आप वजन कम करने के लिए कोई नया तरीका अपनाना चाहते हैं, तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें। यह दावा कितना सच है आइए जानते है-

नींबू-पानी और शहद के फायदे

  1. नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  2. नींबू और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।
  3. नींबू का रस पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  4. शहद में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।

क्या नींबू पानी और शहद मोटापा कम करता है?

इस सवाल का जवाब है, ज़रूरी नहीं! नींबू, पानी और शहद में कैलोरी होती है। अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो यह वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

कैसे करें नींबू पानी और शहद का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए

  • नींबू पानी में शहद डालकर पीने से पहले, इसकी मात्रा को नियंत्रित करना ज़रूरी है।
  • अगर आप वजन कम करने के लिए नींबू पानी और शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे नाश्ते के पहले पीना सबसे अच्छा है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है और आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
  • नींबू, पानी और शहद का सेवन व्यायाम के साथ करने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।
  • नींबू, पानी और शहद का सेवन ही वजन कम करने का एक तरीका नहीं है। इसके साथ ही आपको संतुलित आहार लेना और नियमित व्यायाम करना जरूरी है।