जयपुर। राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने जयपुर के रैडिसन ब्लू होटल में ‘द लॉन्जीविटी क्लब’ का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने एप भी लॉन्च की। इस अवसर पर दीपक शर्मा, फाउंडर और सीईओ, द लॉन्जीविटी क्लब; सोनिया माहेश्वरी, नेशनल मेंटर (विमन एंट्रेप्रेन्योरशिप) और डॉ अंजू सोनी, हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट (गाइन एंड ओबीएस) सोनी अस्पताल उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सांसद दीया कुमारी ने अपनी तरह की पहली एआई-बेस्ड थर्मो मैमोग्राफी तकनीक के साथ अत्याधुनिक ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर के लिए क्लब को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने पूरे परिवार की देखभाल करती हैं लेकिन वे खुद की देखभाल करना भूल जाती हैं। महिलाओं को खुद की देखभाल करने की जरूरत है, वे अपने परिवार और समुदाय के पिलर्स हैं। उन्नत तकनीक और अच्छे डॉक्टर अब हमारे लिए आसानी से उपलब्ध हैं। ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी समाज की नकारात्मक सोच और शर्म को मिटाने की जरूरत है। महिलाओं को अन्य महिलाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करने और उन्हें नियमित रूप से स्वयं की जांच करने, टेस्ट करवाने और समय पर निदान करने के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ब्रैस्ट कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। स्वस्थ आहार लेने, नियमित व्यायाम करने और सकारात्मक सोचने की जरूरत है।
दीपक शर्मा ने कहा कि अक्टूबर ब्रेस्ट कैंसर का महीना है जिसे पिंक मंथ भी कहा जाता है, इसलिए यह उचित है कि जयपुर के गुलाबी शहर में आज से ‘लॉन्जीविटी क्लब’ की शुरूआत की गई है। उन्होंने परिवार के पुरुष सदस्यों से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की जांच कराने के लिए प्रेरित करने का भी आग्रह किया।  

डॉ अंजू सोनी ने कहा कि दुनिया में हर आठ में से एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना होती है। उन्होंने आग्रह किया कि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से निपटने के लिए टेस्टिंग और सर्जरी के उन्नत तरीकों का लाभ उठाना चाहिए।

सोनिया माहेश्वरी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि परिवार में एक महिला सभी का ख्याल रखती है लेकिन अपने स्वास्थ्य और भलाई के मामले में खुद की परवाह नहीं करती हैं। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य ख्याल रखने के लिए आगे आना चाहिए और अन्य महिलाओं में भी ऐसा करने के लिए जागरूकता पैदा करनी चाहिए।

By Admin