अभिनेत्री तापसी पन्नू का मानना है कि कोई भी हार आपको नई कोशिश करने से रोक नहीं सकती। वे अपना अनुभव साझा करते हुए कहती हैं- एक इंजीनियर से एक्टर बनने में मुझे 5 साल से ज्यादा का वक्त लगा। दूसरा रास्ता चुनना आसान नहीं होता, लेकिन अगर आपको खुद पर विश्वास है तो हर मुश्किल आपके लिए एक अवसर की तरह होती है। अगर आप मुझसे पूछेंगे कि मैंने इंजीनियरिंग क्यों की तो इसका सीधा सा जवाब होगा कि मुझे मैथ्स पसंद थी। असल में किसी भी क्षेत्र में सफलता एक सफर की तरह होती है, जब आप शुरुआत करते हैं तो एक थिंकिंग प्रोसेस भी शुरू होती है और आप सोचना शुरू कर देते हैं कि आप जो कर रहे हैं, क्या आप उसी के लिए बने हैं? इंजीनियरिंग के दौरान ही मुझे समझ में आ गया था कि मैं इसके लिए बनी थी। हालांकि आगे चलकर इसे मैंने करियर के रूप में नहीं चुना, लेकिन जब तक मैंने यह काम किया, मेरी इसमें पूरी दिलचस्पी रही।

हार को ईगो इश्यू मत बनाइए
जब आप एक नया रास्ता चुनते हैं तो आपके पास नॉलेज और अनुभव दोनों नहीं होते, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके समकक्ष लोग भी इसी समस्या से जूझ रहे होते हैं। इस दौरान आपको खुद को बार-बार साबित करने के लिए भी तैयार करना होता है। ऐसे में हार से मत घबराइए और न ही उसे ईगो इश्यू बनाएं। कोई भी हार आपको एक नई कोशिश करने से नहीं रोक सकती। जब आप कोशिश करते हैं तो देखेंगे कि चीजें सकारात्मक रूप से बदल रही हैं और कभी-कभी आपको विश्वास नहीं होता कि यह आपके साथ हो रहा है।

प्लान बी हमेशा तैयार रखें
आत्ममंथन करना बहुत जरूरी है और अगर आप यह नहीं करते तो मान लीजिए कि आप रुक आने वाले हैं और आगे बढऩे के रास्ते भी आपके लिए बंद हो जाने वाले हैं। मुझे इसी आत्मविश्लेषण ने हमेशा आगे बढऩे का रास्ता दिखाया है। मुझे लगता है कि हम तब अपना बेस्ट दे पाते हैं जब हम पैसे की तुलना में खुद के आनंद के लिए काम करते हैं और यकीन मानिए ऐसा होने पर पैसा खुद-ब-खुद आने लगता है। हमेशा कुछ नया करने के लिए स्वयं को प्रेरित करते रहिए। यह नया करने की प्रेरणा आपको बार-बार अपने कंफर्ट जोन को तोडऩे का साहस देगी। आगे बढऩे का यही तरीका है कि आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और अपनी क्षमताओं को बढ़ाते रहें। इसके साथ ही हमेशा एक प्लान बी तैयार रखें क्योंकि यह आपको असफलता से लडऩे में काम आता है। यह प्लान बी हमेशा आपको कॉन्फिडेंस देता है और इसकी बदौलत आप कोशिश करने से हार नहीं मानते। यह एक अच्छे दोस्त की तरह आपको संबल देता है। सफल होने के लिए दिल की सुनें और पूरे दिल से उस काम को करें।